Dropshipping Best Business Idea For Student 2023

 Dropshipping kya hai

Dropshipping एक अनुरोध संतुष्टि रणनीति है जहां कोई व्यवसाय स्टॉक में बेची जाने वाली वस्तुओं को नहीं रखता है। सभी चीजें समान होने के कारण, डीलर किसी बाहरी व्यक्ति से स्थिति के आधार पर स्टॉक खरीदता है – आमतौर पर एक डिस्ट्रीब्यूटर या निर्माता – ऑर्डर को पूरा करने के लिए।

Dropshipping और मानक खुदरा मॉडल के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि बेचने वाला डीलर स्टॉक नहीं रखता है या स्टॉक नहीं रखता है – वे बीच-बीच में चलते रहते हैं।

गतिविधि में भाग लेने की आवश्यकता है? यहां शुरुआत और अंत आप वेब आधारित व्यापार स्टोर के लिए Dropshipping के बारे में जानना चाहते हैं, और आप कैसे शुरू कर सकते हैं।

Dropshipping Best Business Idea For Student 2023
Dropshipping Best Business Idea For Student 2023

Dropshipping कैसे काम करती है?

Dropshipping के लिए सबसे व्यापक रूप से पहचाने जाने वाले तरीकों में से दो उत्तरी अमेरिका में स्थित एक प्रदाता (या दुनिया में कहीं और) प्रदाता सूचना आधारों का उपयोग करना है, या एक ऐसे एप्लिकेशन की खोज करना है जो आपको और आपके स्टोर को बहुत सारे प्रदाताओं से जोड़ता है।

अंतिम विकल्प के लिए, हम DSers का सुझाव देते हैं, जो एक Shopify एप्लिकेशन है जो मुक्त Businessman को बेचने के लिए आइटम को ट्रैक करने में सहायता करता है।

DSers के साथ, आप AliExpress का उपयोग कर सकते हैं और उन वस्तुओं को आयात कर सकते हैं जो आपकी जिज्ञासा को सीधे DSers तक पहुंचाती हैं – जो आपके Shopify स्टोर से जुड़ा है – एक बटन के स्नैप के साथ।

जब कोई ग्राहक कोई वस्तु खरीदता है, तो आपके पास DSers एप्लिकेशन में उनके अनुरोध को पूरा करने का विकल्प होगा। सौभाग्य से, DSers इस चक्र को रोबोट करते हैं।

स्टोरकीपर के रूप में, आपको बस यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सूक्ष्मताएं सही हैं और ऑर्डर बटन को स्नैप करें। फिर आइटम को सीधे अलीएक्सप्रेस प्रदाता से क्लाइंट को भेजा जाता है – ग्रह पर किसी भी स्थान पर वे हो सकते हैं।

Dropshipping को कई बार बिना किसी परेशानी के, पिरामिड योजना के रूप में देखा जाता है। फिर भी, ऐसा नहीं है। कुछ अन्य इंटरनेट व्यापार साइट की तरह, यह आपके स्टार्टअप को चलाने और फलदायी बनाने के लिए प्रतिबद्धता लेता है।

सराहनीय रूप से, Dropshipping संगठन अनुरोध और संतुष्टि प्रबंधन में सहायता के लिए वेब आधारित व्यावसायिक संगठनों को विकसित करने के लिए भरोसेमंद और लाभप्रद सहयोगी बन सकते हैं।

Dropshipping के लाभ :

$15 बिलियन का उद्योग, Dropshipping आशावादी व्यवसायियों के लिए इस आधार पर शुरू करने के लिए एक अविश्वसनीय कार्य योजना है कि यह खुला है।

Dropshipping के साथ, आप प्रतिबंधित कमियों के साथ विभिन्न व्यावसायिक विचारों का तेजी से परीक्षण कर सकते हैं, जो आपको लोकप्रिय वस्तुओं को चुनने और उनका विपणन करने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति देता है।

Dropshipping विशाल और निजी दोनों उपक्रमों के लिए इतना प्रसिद्ध मॉडल क्यों है, इसके लिए कुछ अलग-अलग औचित्य निम्नलिखित हैं।

1. कम स्पष्ट पूंजी की आवश्यकता

है Dropshipping के लिए सबसे बड़ा लाभ यह है कि स्टॉक में बड़ी संख्या में डॉलर डाले बिना ऑनलाइन व्यापार स्टोर को भेजना संभव है। परंपरागत रूप से, खुदरा विक्रेताओं को पूंजी खरीद स्टॉक के विशाल उपायों को बाँधने की आवश्यकता होती है।

Dropshipping मॉडल के साथ, आपको कोई आइटम खरीदने की ज़रूरत नहीं है, सिवाय इसके कि आपने पहले सौदा किया हो और क्लाइंट द्वारा भुगतान किया गया हो।

बड़ी स्पष्ट स्टॉक अटकलों के बिना, आइटम प्राप्त करना शुरू करना और बहुत कम नकदी के साथ एक उपयोगी ड्रॉपशीपर बनना संभव है।

क्या अधिक है, चूंकि आप सीधे खरीदे गए किसी भी स्टॉक के माध्यम से बेचने के लिए समर्पित नहीं हैं, जैसा कि एक प्रथागत खुदरा व्यवसाय में होता है, Dropshipping स्टोर शुरू करने के साथ कम जुआ जुड़ा होता है।

2. शुरू करने के लिए सरल

एक इंटरनेट व्यवसाय बनाए रखना बहुत अधिक सरल है जब आपको वास्तविक वस्तुओं को प्रबंधित करने की आवश्यकता नहीं होती है। Dropshipping के साथ, आपको इस बात पर जोर देने की आवश्यकता नहीं है:

स्टॉकरूम की देखरेख या भुगतान करना

अपने ऑर्डर को दबाना और परिवहन करना

बहीखाता कारणों से स्टॉक का अनुसरण

करना रिटर्न और इनबाउंड शिपमेंट से निपटना

लगातार आइटम का अनुरोध करना और स्टॉक स्तर की निगरानी

3. कम ऊपर की ओर

चूंकि आप नहीं करते हैं स्टॉक खरीदने या वितरण केंद्र से निपटने की आवश्यकता है, आपकी ऊपर की लागत बहुत कम है। सच कहा जाए तो, कई उपयोगी Dropshipping स्टोर स्थानीय रूप से स्थापित संगठनों के रूप में चलाए जाते हैं,

जिन्हें काम करने के लिए कम से कम एक पीसी और कुछ दोहराई जाने वाली लागतों की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे आप विकसित होंगे, इन लागतों का विस्तार होने की संभावना है, लेकिन किसी भी मामले में पारंपरिक भौतिक संगठनों की तुलना में कम विपरीत होगा।

4. अनुकूलनीय क्षेत्र

एक Dropshipping व्यवसाय वेब एसोसिएशन के साथ कहीं से भी चलाया जा सकता है। जब तक आप प्रदाताओं और ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से बात कर सकते हैं, आप अपने व्यवसाय को चला सकते हैं और उससे निपट सकते हैं।

5. बेचने के लिए वस्तुओं का व्यापक विकल्प

चूंकि आपको बेची जाने वाली चीजों को पहले से खरीदने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने संभावित ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की चलती वस्तुओं की पेशकश कर सकते हैं।

यदि प्रदाता किसी चीज़ का स्टॉक करते हैं, तो आप उसे बिना किसी अतिरिक्त खर्च के अपने वेब-आधारित स्टोर पर खरीदने के लिए उपलब्ध दिखा सकते हैं।

6. परीक्षण के लिए अधिक सरल

Dropshipping एक अन्य स्टोर को बंद करने और उन Businessman के लिए एक मूल्यवान संतुष्टि तकनीक है जो अतिरिक्त आइटम वर्गीकरण, जैसे अलंकरण या पूरी तरह से नए उत्पाद प्रसाद के लिए लालसा वाले ग्राहकों का परीक्षण करने की उम्मीद कर रहे हैं।

Dropshipping का प्राथमिक लाभ, एक बार फिर, बहुत सारे स्टॉक खरीदने पर ध्यान केंद्रित करने से पहले वस्तुओं को सूचीबद्ध करने और संभवतः बेचने की क्षमता है।

7. स्केल करने के लिए अधिक सरल

पारंपरिक खुदरा व्यवसाय के साथ, यह मानकर कि आपको ऑर्डर की मात्रा से कई गुना अधिक मिलता है, आपको सामान्य रूप से काम की मात्रा का तीन गुना पूरा करना होगा।

Dropshipping प्रदाताओं का उपयोग करके, अतिरिक्त अनुरोधों को संभालने के लिए अधिकांश काम प्रदाताओं द्वारा वहन किया जाएगा, जिससे आप कम विकासशील पीड़ा और कम स्थिर काम के साथ विस्तार कर सकेंगे।

डील डेवलपमेंट लगातार अतिरिक्त काम लाएगा – विशेष रूप से क्लाइंट केयर से जुड़ा हुआ है – हालांकि ऐसे संगठन जो Dropshipping स्केल का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से प्रथागत ऑनलाइन व्यावसायिक संगठनों के साथ तुलनात्मक रूप से।

Dropshipping के नुकसान

हमारे द्वारा संदर्भित हर एक लाभ इंटरनेट आधारित स्टोर से शुरू होने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, या अपने वर्तमान आइटम योगदान को बढ़ाने की उम्मीद करने वालों के लिए Dropshipping को एक अत्यंत आकर्षक मॉडल बनाता है।

किसी भी मामले में, सभी पद्धतियों के समान, Dropshipping में भी इसकी कमियां हैं। आराम और अनुकूलन क्षमता, कुल मिलाकर, कुछ महत्वपूर्ण गिरावटें शामिल हैं।

विचार करने के लिए निम्नलिखित कुछ कमियां हैं।

1. कम किनारे

एक अत्यधिक आक्रामक Dropshipping वर्टिकल में काम करने के लिए निचले किनारे सबसे बड़ी कमी हैं। चूंकि सब कुछ लुढ़कना बहुत स्वाभाविक है, और इस तथ्य के प्रकाश में कि ऊपर के खर्च इतने नगण्य हैं,

कई प्रतियोगी व्यवसाय के लिए सेट अप करते हैं और आय को विकसित करने की कोशिश में चीजों को पूरी तरह से नीचे की लागत पर बेचते हैं। चूंकि उन्होंने व्यवसाय को बंद करने में बहुत कम लगा दिया है, इसलिए वे छोटे किनारों पर काम कर सकते हैं।

आमतौर पर, इन व्यापारियों के पास खराब गुणवत्ता वाली साइटें और खराब (यदि कोई हो) ग्राहक देखभाल होगी, जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय को अलग करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, यह ग्राहकों को आपकी लागतों की तुलना आपकी लागतों से करने से नहीं रोकेगा।

जंगली प्रतियोगिता में यह विस्तार एक विशेषता में संभावित शुद्ध राजस्व को तुरंत नुकसान पहुंचाएगा। सौभाग्य से, आप Dropshipping के लिए उपयुक्त एक विशेषता/ऊर्ध्वाधर चुनकर इस समस्या को कम करने के लिए एक टन कर सकते हैं।

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2. स्टॉक

के मुद्दे यदि आप अपनी सभी वस्तुओं का स्टॉक करते हैं, तो यह निगरानी करना आसान है कि कौन सी चीजें उपलब्ध हैं और अनुपलब्ध हैं।

किसी भी मामले में, जब आप विभिन्न स्टॉकरूम से प्राप्त कर रहे हैं, जो अन्य शिपर्स के लिए अतिरिक्त रूप से संतोषजनक अनुरोध हैं, स्टॉक लगातार बदल सकता है।

सौभाग्य से, आजकल, अनुप्रयोगों का एक मामूली समूह है जो आपको प्रदाताओं के साथ समन्वयित करने देता है। तो ड्रापशीपर एक प्रदाता को एक या दो टिक के साथ क्लाइंट ऑर्डर “पास” कर सकते हैं और प्रदाता के पास स्टॉक की मात्रा को लगातार खोजने का विकल्प होना चाहिए।

डीएसर्स अतिरिक्त रूप से डीलरों को रोबोटिक चाल चलने की अनुमति देता है जब एक प्रदाता का स्टॉक शून्य हो जाता है।

उदाहरण के लिए, जब कोई आइटम इस बिंदु पर पहुंच योग्य नहीं होता है, तो आप परिणामस्वरूप आइटम को अप्रकाशित कर सकते हैं या इसे वितरित कर सकते हैं, हालांकि स्वाभाविक रूप से राशि को शून्य पर सेट कर सकते हैं।

3. परिवहन की पेचीदगियां

मान लें कि आप कई प्रदाताओं के साथ काम करते हैं – जैसा कि अधिकांश ड्रॉपशीपर करते हैं – आपके वेब-आधारित स्टोर पर आइटम विभिन्न विभिन्न ड्रॉपशीपर के माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे। इसका मतलब है कि आपके पास स्टोर नेटवर्क पर शून्य शक्ति है।

मान लीजिए कि एक ग्राहक तीन चीजों के लिए अनुरोध करता है, जो केवल असतत प्रदाताओं से उपयुक्त हैं। क्लाइंट को हर चीज़ भेजने के लिए आपको तीन अलग-अलग डिलीवरी शुल्क देना होगा,

हालाँकि क्लाइंट को यह शुल्क देना सबसे अधिक चतुर नहीं है। इसके अलावा, किसी भी स्थिति में, जब वह इन शुल्कों को शामिल करने की जाँच करता है, तो इन अनुमानों को यंत्रीकृत करना मुश्किल हो सकता है।

4. प्रदाता भूलों

क्या आपको किसी ऐसी चीज़ के लिए दोषी ठहराया गया है जो आपकी कमी नहीं थी लेकिन किसी भी मामले में दायित्व स्वीकार करने के लिए आवश्यक थी?

वास्तव में, यहां तक ​​​​कि सर्वश्रेष्ठ Dropshipping प्रदाता भी अनुरोधों को संतुष्ट करने वाली त्रुटियां करते हैं – ऐसी बाधाएं जिनके लिए आपको दायित्व ग्रहण करने और माफी मांगने की आवश्यकता होती है।

क्या अधिक है, औसत और निम्न गुणवत्ता प्रदाता गायब चीजों, गड़बड़ शिपमेंट, और खराब गुणवत्ता वाले दबाव के साथ स्थायी असंतोष का कारण बनेंगे, जो आपके व्यवसाय की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

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5. प्रतिबंधित अनुकूलन और अंकन

हाथ से तैयार की गई वस्तुओं या अनुरोध पर प्रिंट के विपरीत, Dropshipping आपको वास्तविक वस्तु पर एक टन कमांड प्रदान नहीं करता है। आम तौर पर, आउटसोर्स की गई वस्तु को प्रदाता द्वारा नियोजित और चिह्नित किया जाता है।

कुछ प्रदाता आपके व्यवसाय के आइटम परिवर्तनों को उपकृत कर सकते हैं, हालांकि कहा जा रहा है कि प्रदाता के पास वास्तविक वस्तु पर सबसे अधिक कमांड है।

आइटम में किसी भी प्रगति या वृद्धि के लिए आम तौर पर निर्माता के लिए उचित और उचित बनाने के लिए आधार अनुरोध राशि की आवश्यकता होती है।

एमेच्योर के लिए Dropshipping: आपकी पूछताछ, उत्तर दिया

हमें Dropshipping क्या है और इसके काम करने के तरीके के बारे में कुछ सामान्य पूछताछ का जवाब देना चाहिए।

Dropshipping शुरू करने के लिए मुझे कितनी राशि का योगदान करना होगा?

हालांकि, किसी एक व्यवसाय के लिए विशिष्ट खर्चों का अनुमान लगाना मुश्किल है, कुछ चीजें हैं जो प्रत्येक Dropshipping व्यवसाय को शुरू करने के लिए नकद के माध्यम से जला देना चाहिए। यहां मूलभूत खर्चों का त्वरित सारांश दिया गया है।

ऑनलाइन स्टोर

मूल्यांकित लागत: $29/माह

आपको अपना वेब-आधारित स्टोर बनाने और होस्ट करने के लिए एक वेब आधारित व्यावसायिक मंच या वेब डिज़ाइनर ढूंढना होगा। हम स्पष्ट रूप से एक Shopify स्टोर शुरू करने का सुझाव देते हैं।

आपके पास DSers वाणिज्यिक केंद्र के साथ स्रोत Dropshipping आइटमों को आसानी से समायोजित करने का विकल्प होगा, और आप हमारे पूर्ण पसंद के विषयों और निःशुल्क मार्किंग उपकरण के लिए प्रवेश प्राप्त करेंगे ताकि आप अपने व्यवसाय को तेज़ी से तैयार कर सकें।

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मूल्यांकित लागत: $5-$20/वर्ष

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